पेशाब करने के दौरान जलन होती है? तो हो सकती हैं ये 5 स्वास्थ्य समस्याएं

क्या आपको पेशाब करते वक्त जलन महसूस होती है? इसकी वजह जानना जरूरी है, क्योंकि यह कई गंभीर समस्याओं का लक्षण हो सकता है।

अगर आपको हर बार पेशाब करते वक्त जलन होती है, तो जान लीजिए कि यह डिसयूरिया नामक मेडिकल स्थिति होती है। इस डिसॉर्डर में पेशाब करने के दौरान तेज चुभन और जलन होती है। दर्दनाक होने के साथ-साथ यह डिसॉर्डर किडनी और यूटेरस को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

इसलिए यह बहुत जरूरी है कि समस्या बढ़ने से पहले ही इसका इलाज किया जाए। यह पांच मुख्य कारण हैं पेशाब के वक्त होने वाली जलन के, जिन्हें जानना आपके लिए जरूरी है।

1. आपको UTI हो सकता है

बैक्टीरिया, फंगस या वायरस, यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन के कई कारण हो सकते हैं। कारण कुछ भी हो, यह जलन का लक्षण जरूर होगा। लखनऊ के रीजेंसी सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के यूरोलॉजी और रीनल ट्रांसप्लांट हेड डॉ सिद्धार्थ कुमार बताते हैं,”यूरिनरी ट्रैक्ट में सूजन होने पर भी पेशाब करने में दर्द होता है। यूरिनरी ट्रैक्ट में यूरेथ्रा, ब्लैडर, यूरेटर्स और किडनी आते हैं। इसमें से किसी भी अंग में इंफेक्शन के कारण जलन हो सकती है।”

महिलाओं में पुरुषों के मुकाबले यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की सम्भावना ज्यादा होती हैं। इसका कारण यह है कि पुरुषों का यूरेथ्रा बड़ा होता है, जबकि महिलाओं में यूरेथ्रा छोटा होता है। छोटा होने के कारण बैक्टीरिया आसानी से ब्लैडर तक पहुंच जाता है और इंफेक्शन पैदा कर देता है।

2. ज्यादा देर पेशाब रोकने पर

लम्बे समय तक पेशाब रोके रखने पर वह अधिक टॉक्सिक होती जाती है, जिससे ब्लैडर में जलन होती है। हमारी पेशाब में एसिड होता है और रोकने का अर्थ है ब्लैडर में यह एसिड भरना। लम्बे समय रोकने पर यह एसिड ब्लैडर की अंदरूनी परत पर रैशेस कर देता है। जब आप पेशाब करते हैं तो दर्द होता है।

3. आपका ph संतुलन बिगड़ सकता है

अगर आप नियमित वेजाइनल वॉश इत्यादि प्रोडक्ट इस्तेमाल कर रही हैं, तो आपका प्राकृतिक ph बिगड़ जाएगा और इसके कारण जलन होगी।

डॉ कुमार बताते हैं, “आपको साबुन और वेजाइनल वॉश चुनते वक्त बहुत ध्यान रखना चाहिए। यह प्रोडक्ट्स वेजाइना की स्किन को इरीटेट कर देते हैं। यही कारण होता है कि पेशाब करते वक्त आपको वेजाइना में दर्द और जलन महसूस होने लगती है। आपका डिटर्जेंट भी इसके लिए जिम्मेदार हो सकता है।”

4. पानी की कमी भी हो सकती है कारण

पेशाब शरीर की प्राकृतिक प्रक्रिया है, जिसमें गन्दगी को शरीर से बाहर निकाला जाता है। यह गन्दगी पानी में घुल जाती है और पानी के साथ ही शरीर से बाहर हो जाती है। जितना अधिक पानी आप पीते हैं, पेशाब उतनी कम कंसन्ट्रेशन की होती है। कम पानी का अर्थ है पेशाब में ज्यादा गन्दगी, ज्यादा एसिड। यह एसिड आपको जलन और दर्द महसूस कराता है।


इसे भी पढ़े : कॉफिंडेस





Health : Benefits of Giloy: TThe Root of Immortality Ayurvedic


Read Article

Health : पीएम मोदी बोले- कोई मंत्री नहीं जाएगा विदेश, राष्ट्रपति भवन आमजन के लिए बंद


Read Article

Health : health tips


Read Article

Health : Love is life ❣️❣️❤️💞


Read Article

Health : इस चीज से ज्यादा देर नहीं लड़ पाता कोरोना, हर वक्त रखें अपने साथ !


Read Article

Goal24.in is a product of RSG Trade & Services (OPC) Pvt. Ltd.

Success motivational stories, motivational business success stories ,real life inspirational stories,true story,moral stories

© Goal24.in, 2020 | All Rights Reserved | Privacy Policy | About Us | Contact Us