लाइफ चेंज कर देने वाली मोटिवेशन story in Hindi by Rahul Ranjan

Motivational story in Hindi for success!!

Motivation story by RAHUL RANJAN


हेलो दोस्तों RAHUL RANJAN BLOG मे आप सभी का स्वागत है। आज मैं आपको बताऊंगा की कौन से लोगो से हमें बच के रहना चाहिए। कैसे लोग हमें आगे बढ़ने से रोकते है। तो चलिए सुरु करते है।

हम लोगो के साथ अक्सर ये होता है की अगर आप किसी काम को कितने भी अच्छे तरीके से करो मगर कुछ लोग ऐसे होते है की वो आपके हर एक चीज मे नुक्स निकल देंगे।
तो चलिए इसे मे आपको एक कहानी के माध्यम से समझाता हु।
ये कहानी एक चिड़िया पकड़ने वाले शिकारी है। वह हर रोज एक झील के पास बतख का सीका र करने के लिए जाया करता था। वह झील मे बैठे बतखो को अपने बन्दुक से मार देता था। लेकिन शिकारी को मरे हुए बतख को लाने मे काफी तकलीफ होती थी।

इसलिए वो एक कुत्ता खरीदता है, उस कुत्ते की खास बात ये थी की वो पानी मे भी चल सकता था, शिकारी बोहोत ज्यादा ख़ुश होता है क्युकी ये कुत्ता उसके पास था। वो इस कुत्ते से बोहोत ज्यादा ख़ुश था। और वो इस कुत्ते को अपने दोस्तों को दिखाना चाहता था। 

एक बार शिकारी ने अपने एक दोस्त को बतख का शिकार देखने के लिए झील के पास बुलाया। वो और उसका दोस्त झील के किनारे पहुंच गया। फिर शिकारी ने अपनी बन्दुक उठाया और बतख को मार गिराया फिर उन्होंने अपने कुत्ते को आदेश दिया उन बतख को लाने का। कुत्ता नदी मे चल के बतख को ले आया, शिकारी मन ही मन बहुत कुस था क्युकी उसे पता था उसका दोस्त इस काबिले गौर कुत्ते को देख कर कुछ बोलेगा, पर उसका दोस्त कुछ भी नहीं बोलता है। फिर वो लोग घर जाने लगते है। 

घर जाते वक़्त शिकारी अपने दोस्त से पूछता है तुमने मेरे कुत्ते मे कुछ खास बात देखि। उसका दोस्त सोचते हुए जवाब देता है, हाँ तुम्हारे कुत्ते को ना तैरना नहीं आता। अब आप ऐसे लोगो के बारे मे क्या बोलेंगे। ये वो लोग है जो ना तो खुद कुछ करते है और अगर दूसरा करें तो उसमे नुक्स निकलते है। ये ऐसे लोग है जो स्वर्ग मे भी कमी निकल दे। ऐसे लोग हमें हर जगह मे मिल जाते है। ऐसे इंसान के जोस मे पानी फेर देते है ऐसे लोगो को हम energy suckers कहते हैँ। 
ऐसे लोगो से हमें बचके रहना चाइये। ये लोग इंसान को कभी आगे नहीं बढ़ने देते। क्या आपको कभी ऐसे लोगो से मुलाक़ात हुई है, इस बारे मे comment कर के जरूर बताये। और हाँ इसका मतलब ये बिलकुल भी नहीं है की आप अपने गलतियों को नजर अंदाज करो आपको अपने गलतियों को भी सुधारना है। तो आज के लिए इतना ही दोस्तों मिलते है अगले story मे तब तक के लिए जय हिन्द, जय भारत।

इसे भी पढ़े : THE AIM OF EDUCATION



Motivational : 12 साल के बच्चे को सॉफ्टवेयर कंपनी में डाटा साइंटिस्ट की नौकरी मिली, श्रेय पिता को दिया


Read Article

Motivational : Success


Read Article

Motivational : कॉफिंडेस


Read Article

Motivational : माता - पिता और जिन्दगी


Read Article

Motivational : मेरी मंजिल और मेरे रास्ते


Read Article

Goal24.in is a product of RSG Trade & Services (OPC) Pvt. Ltd.

Success motivational stories, motivational business success stories ,real life inspirational stories,true story,moral stories

© Goal24.in, 2020 | All Rights Reserved | Privacy Policy | About Us | Contact Us