Best And unique Leadership skills in hindi !! इन 4 leadership qualities को किसी ने नहीं बताया होगा।

काम करने वाले को सफलता किसी भी हालत में मिलती हे! किसी को  जल्दी  मिलती है! किसी को वक्त लगता है ! किन्तु  सफलता पाने तक ठीके रहना जरुरी है !
                              --अज्ञात 


हेलो दोस्तों आपलोगो को फिर से एक बार RAHUL RANJAN मे स्वागत है और आज मे आपके साथ फिर से एक नए पोस्ट के साथ हाजिर हूं , 

एक अच्छा Leader  कैसे बने in  Hindi!! जैसा की आपलोगो को पता ही होगा हर एक इंसान एक अच्छा leader बनना चाहता है लेकिन उन्हें क्या करना चाहिए ये पता नहीं होता तो आज मे आपलोगो को कुछ leadership qualities के बारे मे बतऊँगा जिसे अगर आप अपने लाइफ मे apply करोगे तो आप भी एक अच्छे leader बन सकते हो, तो चलिए सुरु करते है।


ज्यादा प्रभावि लीडर बनने के लिए इन चार लीडरशिप सिद्धांतो को अमल मे लाये। To(become a more effective leader, implement these four leadership principles.)



1. चीजों को लोगो के नजर से देखे!

सबसे पहले आप जिन्हे प्रभावित (Attract ) करना चाहते हो तो आपको उन लोगो के नजरिये से चीजों को देखना होगा। अगर आप उनके नजरिये से देख सकेंगे तो आपके लिए वाह तरीका ढूंढ़ना आसान होगा जिससे आप सामने वाले से मनचाहा काम करवाया जा सके। आपको एक चीज का हमेसा ध्यान रखना है की कोई भी काम करने से पहले यह सवाल पूछे, " अगर मैं सामने वाले की जगह मे होता, तो मैं इस बारे मे क्या सोचता? इससे आपको सामने वाले को समझने मे काफी मदद मिलेगी। 

2. दुसरो के साथ अच्छा व्यबहार !!

दुसरो के साथ हमेशा अच्छे से पेस आएं, अगर किसी व्यक्ति (person ) से आपको काम नहीं हर फिर भी आप उस आदमी से अच्छे ढंग से पेस आएं। point 1. को फॉलो करें। खुद से पूछे, " इस समस्या से निपटने का अच्छा तरीका क्या है?" आप जो भी करें, उससे यह दिखना चाहिए की आपकी नजर मे लोग सबसे पहले आते है। दूसरे लोगो के साथ वही व्यबहार करें जो आप अपने लिए चाहते हो। आपको इससे बोहोत फायदा होगा। 

3. प्रगति (Progress) के बारे मे सोचे। 

हमेसा प्रगति (progress) के बारे मे सोचें, प्रगति (progress) के बारे मे विस्वास करें और प्रगति के लिए कोशिस करें। हर वो काम जो आप करते हो, उसमे सुधार के तरीके सोचें आपके दिमाग़ मे एक ही चीज होना चाहिए की हम काम को ज्यादा ज्यादा अच्छे तरह करें। आपको अपने आप से एक संकल्प (Promiss) करना होगा, " मैं चाहे घर मे रहु , नौकरी मे रहु या सामाजिक जीवन में, मैं प्रगति (progress) के लिए प्रयास करूँगा। 



4. खुद के लिए समय निकाले !!

ज्यादातर लोग पूरी दुनिया के लिए समय निकल तो लेते है लेकिन उनके पास खुद के लिए समय नहीं होता, आपको ये गलति नहीं करनी है, आपको खुद के लिए समय निकालना बोहोत जरुरी है। आपको अपने आप से बात करने के लिए समय निकलना है और अपने चिंतन की प्रबल शक्ति के दोहन के लिए समय निकलना है। एकांत के बोहोत सारे फायदे होते है। इसका उपयोग (use) अपनी रचनात्मक शक्ति को मुक्त करने मे करें। अपनी व्यक्तिगत (personal) और बिजनेस समस्याओं को हल करने के लिए एकांत का प्रयोग करें। हर दिन सिर्फ सोचने के लिए कुछ समय अकेले गुजारें। उसी चिंतन तकनीक का प्रयोग करें जिसका प्रयोग सभी महान लीडर्स करते है। अपने आप से अकेले मे बात करें। 


दोस्तों ये थे चार leadership management टिप्स तो उम्मीद है दोस्तों आपलोगो को ये आर्टिकल पसंद आय होगा! इस इस आर्टिकल को लिखने मे हमें काफी समय लगा है। तो दोस्तों हमें बोहोत खुशी होंगी अगर आप इस पोस्ट को सोशल मिडिया मे शेयर करें। 

comment करके जरूर बताये की ये आर्टिकल केसा लगा और ऐसे ही और भी पोस्ट चाहिए तो निचे contact form होगा उसमे मेसेज करके जरूर बताये मिलते है अगले पोस्ट मे तब तक के लिए जय हिन्द जय भारत!!!!

माफ़ी मांगने से कभी ये साबित नहीं होता की हम गलत और वो सही है.....
माफ़ी मांगने का असली मतलब है की हम्मे रिश्ता निभाने की काबिलियत उससे ज्यादा है !
                           ---अज्ञात 

इसे भी पढ़े : Motivation





Success : एलिवेटेड हॉस्टल की कहानी - best motivational story in hindi


Read Article

Success : सफलता के पैमाने सबके लिए एक नहीं होते, पर सम्मान सबका जरूरी है


Read Article

Success : प्रदीप द्विवेदी संघर्ष और सफलता का प्रतीक है, कुछ ऐसी है यूपीएससी में कामयाबी का परचम लहराने की कहानी


Read Article

Success : Business


Read Article

Success : Online part time work Karne ka best platform


Read Article

Goal24.in is a product of RSG Trade & Services (OPC) Pvt. Ltd.

Success motivational stories, motivational business success stories ,real life inspirational stories,true story,moral stories

© Goal24.in, 2020 | All Rights Reserved | Privacy Policy | About Us | Contact Us