Power of Network

नेटवर्क की शक्ति Power of Network
 
नेटवर्क क्या हैं
नेटवर्क एक जाल हैं जो एक- दुसरे से जोड़कर बनाया जाता हैं और इन सभी के मकसद एक होते हैं ये सभी अपने - अपने मकसद के लिये कार्य करते हैं  और इन सभी के कार्य से कार्य करने वाले के ऊपर बैठे लोगो को सहयोग प्रदान करते रहते हैं चाहे वह व्यक्ति एक - दुसरे को जानते हो या नही हो इन सभी के सभी के समुह को नेटवर्क कहते हैं।


इस तरह की नेटवर्क से नीचे कार्य कर रहे लोग  4,5,6,7,8,9 के कार्य करने से 2,3 और 1 को लाभ होता हैं वहीं 2,3 के कार्य से 1 को लाभ होता हैं ।
 चलिये नेटवर्क की शक्ति को एक कहानी के माध्यम से समझते हैं 
ये कहानी हैं एक गरीब व्यक्ति और राजा की :-

जब भग्यवान शिव और पार्वती के बीच झगड़ा होता हैं तब पार्वती कहती हैं की हे भोले नाथ आपने ये बहुत गलत किया की एक व्यक्ति को गरीब जिसे खाने के लाले पड़ रहे हैं वहीं दुसरी ओर अमीर या राजा व्यक्ति गरीबी की मजाक उड़ाते हुये पैसा पानी की तरह बहा रहे हैं ।
आपको एेसा नही करना चहिये था ।
तब भोले नाथ कहते हैं हे पार्वती दुनिया मे कोई व्यक्ति  अमीर कोई गरीब नही ये सब उनकी सोच पर निर्भर करता हैं तब पार्वती जिद्द करते हुये कहती हैं की मुझे इनकी दशा नही जा रही हैं आप सभी को अमीर या गरीब बना दिजिये ।
तब पार्वती की जिद्द को मानते हुये सभी को गरीब बनाने की निर्णय लेते हैं
और किसी कारण वस राज्य में अर्थिक मंदी के कारण राजा गरीब हो जाता हैं अब उन लोगो को समझ मे नही आता की अपनी जिन्दगी कैसे व्यतीत करे तभी उन्हे मे मछली आता हैं और मछली के सहारे अपनी जीवन व्यतीत करने की निर्णय लेते हैं 
दोनो तालाब से रोज 10-10 मछलियाँ मारते हैं और दोनो ही अपने-अपने घर बना खाते हैं तभी जो राजा था वह व्यक्ति सोचता है की ऐसे ही जीवन काटते रहे तो  एक दिन समस्याँओ का करना पड़ सकता हैं ।
 अगले दिन जब दोनो फिर जब 10-10 मछलियाँ मारते हैंं गरीब व्यक्ति 10 मछली बना कर खा जाते है वहीं दुसरे व्यक्ति जो अमीर था वह 10 मछली में 5 मछली खाने के लिये और 5 मछली को 20 रु प्रति मछली के दर पर 100 रु मे बेच देता है और अगले दिन दो व्यक्ति को 50 रु रोजी पर काम मे रख लेता हैं और तीनो मिलकर 10-10 मछली कुल 30 मछलियाँ मारते हैं 10 खाने के लिये और 20 मछली को 20 रु प्रति मछली की दर से 400 बेच देता है ।
और अगले दिन फिर से वही करता हैं और वह कुछ महिनो बाद फिर से राजा बन जाता हैं वहीं दुसरे ओर गरीब व्यक्ति रोज मछली मारना रोज खाना बस ऐसे ही जीवन कट जाता हैं लेकिन वह गरीब के गरीब रह जाता हैं ।
दोस्तो ये है कहानी जीरो से हिरो बनने की एक नेटवर्क की शक्ति ।

Moral Story : जब अपनी कार को कब्र में दफनाया


Read Article

Moral Story : True Love Story


Read Article

Moral Story : हर काम अपने समय पर ही होता है


Read Article

Moral Story : मौलाना आजाद भारत के प्रथम शिक्षा मंत्री का इतिहास


Read Article

Moral Story : Love with god


Read Article

Goal24.in is a product of RSG Trade & Services (OPC) Pvt. Ltd.

Success motivational stories, motivational business success stories ,real life inspirational stories,true story,moral stories

© Goal24.in, 2020 | All Rights Reserved | Privacy Policy | About Us | Contact Us