अमेज़न के संस्थापक जेफ बेजोस की प्रेरणादायक जीवनी

दुनिया के सबसे अमीर आदमी जेफ बेजोस ने ऑनलाइन शॉपिंग की दुनिया को बदल दिया।
स्नातक के तुरंत बाद, उन्हें कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में काम मिला। जेफ ने तब इंटरनेशनल बिजनेस के लिए नेटवर्क फिटेल में काम किया था। उसे बैंक में काम करने का भी अनुभव है। Amazon.com शुरू करने से पहले, जेफ डी। ई। शॉ की कंपनी में काम कर रहा था। उन्होंने वहां से अपनी नौकरी छोड़ दी और 16 जुलाई, 1995 को अपने पिता के गैरेज में अमेज़न की स्थापना की। अमेज़न को 3 लोगों ने शुरू किया था और आज दुनिया में लगभग 20, 000 कर्मचारी काम कर रहे हैं। इस कंपनी ने दुनिया में एक नया इतिहास रचा है। उन्होंने इंटरनेट क्रांति के साथ खरीदने और बेचने की दुनिया को भी बदल दिया है। आज, अमेज़ॅन दुनिया में तीसरा मर्चेंट रिटेलर है। कंपनी का नाम दक्षिण अमेरिका में बहने वाली "अमेज़ॅन" नदी के नाम पर रखा गया है। अमेज़ॅन ने दुनिया को एक अलग शॉपिंग प्लेटफॉर्म दिया है जिसमें आप ऑर्डर करते हैं और सामान आपके घर पर पहुंचता है। साथ ही, अमेज़न की सेवाओं ने लोगों के दिमाग में जगह बना ली है। अमेज़ॅन के बाद, जेफ बेजोस ने 2000 में ब्लू ओरिजिन नामक एक कंपनी शुरू की, जिसका उद्देश्य लोगों के लिए अंतरिक्ष यात्रा को सस्ता बनाना है।

इसे भी पढ़े : No risk no gain



ब्लू ओरिजिन ने 2015 में अंतरिक्ष के लिए उड़ान परीक्षण शुरू किया और 2018 के अंत में वाणिज्यिक उपनगरीय मानवयुक्त अंतरिक्ष यात्रा शुरू करने की योजना बनाई। बेजोस, जो कंपनी के 18% मालिक हैं, ने अपने फंड का उपयोग कई क्षेत्रों में विस्तार करने के लिए किया है। 2013 में, उन्होंने $ 250 मिलियन में द वाशिंगटन पोस्ट अखबार खरीदा। इसके अलावा, उन्होंने  एयरबीएनबी, मेकरबॉट इंडस्ट्रीज, उबेर और ज़ोकडोक जैसे ऑनलाइन स्टार्टअप में निवेश किया है। दिसंबर 2013 की शुरुआत में, बेजोस ने उस समय सुर्खियां बटोरीं, जब उन्होंने "अमेज़ॅन प्राइम एयर" नामक एक नई, प्रयोगात्मक पहल का खुलासा किया, जो ग्राहकों को डिलीवरी सेवाएं देने के लिए ड्रोन का उपयोग करता था। बेजोस के अनुसार, ये ड्रोन पांच पाउंड तक वजन वाली वस्तुओं को ले जाने में सक्षम हैं, और कंपनी के वितरण केंद्र के 10 मील के भीतर यात्रा करने में सक्षम हैं। उन्होंने यह भी कहा कि प्राइम एयर चार या पांच साल के भीतर वास्तविकता बन सकता है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर ट्रैकर के अनुसार, जनवरी 2019 में जेफ बेजोस की कुल संपत्ति $ 100 बिलियन से अधिक है।

इसे भी पढ़े : Motivational story



दुनिया के सबसे अमीर आदमी के बारे में जानने से ज्यादा महत्वपूर्ण यह जानना है कि वह दुनिया का सबसे अमीर आदमी कैसे बना। जी हां, हम अमेज़न के संस्थापक जेफ बेजोस के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिन्होंने अपनी क्षमता और अभिनव सोच के साथ ऑनलाइन शॉपिंग की दुनिया को बदल दिया। आज जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में पहले स्थान पर हैं। तो दोस्तों, जानते हैं कि जेफ बेजोस की अब तक की यात्रा। जेफ बेजोस का जन्म 12 जनवरी 1964 को अल्बुकर्क (न्यू मैक्सिको) में हुआ था। वह बचपन से ही पढ़ाई में अच्छे थे। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा रिवर ओक्स एलिमेंट्री स्कूल में की। वह बचपन में विज्ञान में बहुत तेज थे। उनके पिता के पास एक गैरेज था जिसे उन्होंने एक विज्ञान प्रयोगशाला में बदल दिया और बाद में उसी गैरेज में अमेज़ॅन का पहला कार्यालय खोला। उन्होंने 1986 में प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस जैसे विषयों में स्नातक किया।
जेफ अपने नाना-नानी के साथ रहता था। उनके नाना परमाणु ऊर्जा आयोग में एक क्षेत्रीय अधिकारी थे। और फिर उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया और अपने पशु फार्म हाउस पर काम करना शुरू कर दिया। जब जेफ 5 साल का था, तब उसके पिता ने दूसरी शादी कर ली और जब वह 15 साल का था, तब अमेरिका चला गया। जेफ बेजोस को सिल्वर नाइट, स्पेशल पर्सन (1999) आदि कई पुरस्कार मिले हैं। जेफ को भारत में ई-कॉमर्स का जनक कहा जाता है। एक रिपोर्ट के अनुसार जेफ बेजोस ने अपने माता-पिता से अमेज़न के लिए $ 300,000 लिए और अमेज़न पर निवेश किया। वह 2017 के बाद दुनिया के सबसे अमीर आदमी हैं। कहा जाता है कि जेफ भी एक दयालु और उदार व्यक्ति है। वे अपना बहुत सारा धन सामाजिक कार्यों के लिए दान कर देते हैं। दोस्तों, हम मानते हैं कि आपने किसी समय अमेज़न की सेवाओं का लाभ उठाया होगा, जिसके संस्थापक जेफ बोएज़ हैं, उन्होंने अपने जीवन में कई अलग-अलग काम किए हैं और आज 20,00,000 से अधिक नौकरियां पैदा की हैं। उनका पूरा जीवन हमारे लिए प्रेरणादायक है

Business : एक साधारण स्कूल टीचर के बेटे ने खड़ी कर दी 'माइक्रोमैक्स' कंपनी


Read Article

Business : टूरिस्ट गॉइड से अलीबाबा तक जैक मा का सफ़र


Read Article

Business : अमेज़न के संस्थापक जेफ बेजोस की प्रेरणादायक जीवनी


Read Article

Business : आप मोबाइल से लाखों रूपये घर बैठे कमाई काट सकते है


Read Article

Business : RSGIO


Read Article

Goal24.in is a product of RSG Trade & Services (OPC) Pvt. Ltd.

Success motivational stories, motivational business success stories ,real life inspirational stories,true story,moral stories

© Goal24.in, 2020 | All Rights Reserved | Privacy Policy | About Us | Contact Us